Dear Readers..Long awaited issue of AYUSH DARPAN (Jan-Jun 2013) is to be dispatched within one or two days through Indian Postal Services,we are in the course of updating our regular Readers Address Book and in one or two days we will display it in our official website...If you are a member and not receiving the previous issues of AYUSH DARPAN through post,My humble request is to you thatkindly re- update your complete postal address along with your mobile no.through SMS on 9760846878....Sorry for the inconvenience..with regards..Dr Navin Joshi,Editor,AYUSH DARPAN....!!
Previous issues of AYUSH DARPAN in Hindi is now available online visit:http://ayushdarpan.org

यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 29 नवंबर 2010

टिकाऊ शादी के नुस्खे

शादी के दो सबसे अहम पहलू हैं ‘प्यार और विश्वास.’ शादी सिर्फ दो लोगों का मेल नहीं होता यह दो आत्माओं का मिलन होता है. शादी एक अटूट बंधन है, यह दो जोड़ों की मिलन बेला है. शादी के बंधन का तात्पर्य ‘जिंदगी भर साथ निभाने से होता है.’

असल मायनों में शादी केवल दो लोगों का मिलन नहीं होता यह दो परिवारों का भी मिलन होता है. शादी के बाद स्त्री अपने पिता का घर छोड़ अपने पति के घर आती है, जिसके बाद पति का परिवार ही उसका परिवार हो जाता है. अतः शादी के बाद परिवार के हर सदस्यर की भूमिका अहम होती है.

दोस्तों खासकर महिला मित्रों अगर आप अपनी शादी की तैयारी कर रही हैं तो आपके लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप अपने पति के जीवन में शामिल सभी महिलाओं के बारे में जानें.

महिलाओं में यह प्रवृत्ति रहती है कि वह अपने पति से जुड़ी सभी महिला मित्रों पर संदेह करती हैं. लेकिन अगर आपको एक अच्छा रिश्ता बनाना है तो आपको जानना होगा कि उन महिलाओं की आपके पति के जीवन में क्या भूमिका है. इसके लिए ईष्या छोड़ आपको शांत रहना होगा. अपने पति की महिला मित्रों के साथ समय व्यतीत करना होगा और उनके साथ पार्टियों में जाना होगा. क्योंकि इनसे ही आपको पता चल सकती है अपने पति की पसंद-नापसंद.

लड़के के जीवन में उसकी मां की महत्व पूर्ण भूमिका होती है. शादी के बाद आपके पति की माँ आपकी भी माँ बन जाती है. अच्छा होगा अगर आप अपनी सास के साथ अपनी माँ की तरह व्यवहार करें. उन्हें समझने की कोशिश करें और उनकी सेवा करें.

पति की बहन यानि आपकी ननद भले ही कुछ समय के लिए होती है लेकिन उन्हें अपने भाई के जीवन में किसी महिला का प्रवेश अच्छा नहीं लगता. इसलिए अपनी ननद के साथ भी आपको अच्छा रिश्ता बनाना होता है. शायद शादी के बाद आपकी ननद आपकी सबसे अच्छी मित्र बन जाए.

5 टिप्‍पणियां:

  1. ब्‍लागजगत पर आपका स्‍वागत है ।

    संस्‍कृत की सेवा में हमारा साथ देने के लिये आप सादर आमंत्रित हैं,
    संस्‍कृतम्-भारतस्‍य जीवनम् पर आकर हमारा मार्गदर्शन करें व अपने
    सुझाव दें, और अगर हमारा प्रयास पसंद आये तो हमारे फालोअर बनकर संस्‍कृत के
    प्रसार में अपना योगदान दें ।

    यदि आप संस्‍कृत में लिख सकते हैं तो आपको इस ब्‍लाग पर लेखन के लिये आमन्त्रित किया जा रहा है ।

    हमें ईमेल से संपर्क करें pandey.aaanand@gmail.com पर अपना नाम व पूरा परिचय)

    धन्‍यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  2. लेखन के मार्फ़त नव सृजन के लिये बढ़ाई और शुभकामनाएँ!
    -----------------------------------------
    जो ब्लॉगर अपने अपने ब्लॉग पर पाठकों की टिप्पणियां चाहते हैं, वे वर्ड वेरीफिकेशन हटा देते हैं!
    रास्ता सरल है :-
    सबसे पहले साइन इन करें, फिर सीधे (राईट) हाथ पर ऊपर कौने में डिजाइन पर क्लिक करें. फिर सेटिंग पर क्लिक करें. इसके बाद नीचे की लाइन में कमेंट्स पर क्लिक करें. अब नीचे जाकर देखें :
    Show word verification for comments? Yes NO
    अब इसमें नो पर क्लिक कर दें.
    वर्ड वेरीफिकेशन हट गया!
    ----------------------

    आलेख-"संगठित जनता की एकजुट ताकत
    के आगे झुकना सत्ता की मजबूरी!"
    का अंश.........."या तो हम अत्याचारियों के जुल्म और मनमानी को सहते रहें या समाज के सभी अच्छे, सच्चे, देशभक्त, ईमानदार और न्यायप्रिय-सरकारी कर्मचारी, अफसर तथा आम लोग एकजुट होकर एक-दूसरे की ढाल बन जायें।"
    पूरा पढ़ने के लिए :-
    http://baasvoice.blogspot.com/2010/11/blog-post_29.html

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत सुन्दर रचना| धन्यवाद|

    उत्तर देंहटाएं
  4. इस नए चिट्ठे के साथ हिंदी ब्‍लॉग जगत में आपका स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    उत्तर देंहटाएं
  5. " भारतीय ब्लॉग लेखक मंच" की तरफ से आप, आपके परिवार तथा इष्टमित्रो को होली की हार्दिक शुभकामना. यह मंच आपका स्वागत करता है, आप अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच

    उत्तर देंहटाएं